भारत में आने से पहले एम जी मोटर्स ने मायल्स के साथ की साझेदारी

भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था और उभरते मार्केट ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। देश में लगातार विदेशी निवेश बढ़ रहा है। हर सेक्टर में आज विदेशी कंपनियां निवेश करना चाह रही है। ऑटोमोबाइल हिन्दुस्तान का सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर है। लिहाजा लगातार बढ़ती सम्भावनाओं को देखकर ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एम.जी. मोटर्स जल्द भारत में अपनी पहली एसयूवी लान्च करने जा रही है। एमजी मोटर्स ने अपनी अपकमिंग एसयूवी के नाम से भी पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसे हेक्टर नाम दिया है। यह भारत में एम.जी की पहली एसयूवी होगी।

मायल्स से साझेदारी से कितना फायदा?

एमजी कंपनी ने भारत में आने से पहले राइड शेयरिंग और कार सब्सक्रिप्शन कंपनी मायल्स (MYLES) के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी एमजी मोटर्स को देश के करीब 21 शहरों में मायल्स के नेटवर्स का लाभ उठाने की अनुमति देगा। टाई-अप के बारे में बताते हुए एम.जी इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंधन निदेशक राजीव चाबा ने कहा, “हमारी यह साझेदारी ग्राहकों की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा। साथ ही ग्राहकों को नया अनुभव भी होगा।”

एमजी मोटर्स और मायल्स के बीच पहले चरण में 250 करोड़ की साझेदारी होगी ।फिलहाल दोनों कंपनियों की साझेदारी को मार्केट में धमाकेदार एंट्री की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। लेकिन यह देखना काफी अहम होगा, कि कंपनी भारत में अपने पैर कितना जमा पाती है।

कब मार्केट में आएगी कार?

एम.जी हेक्टर की लॉन्चिंग में काफी समय है, लेकिन लॉन्च से पहले ही एम.जी एसयूवी को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। कार में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार होंगे। इस कार को जून 2019 में लांच किया जा सकता है। हालाकि अभी इसकी कीमत के बारे में खुलासा नहीं किया गया है। एमजी एसयूवी हेक्टर की कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के मध्य होने की उम्मीद है। यह बाउजुन 530 पर बेस्ड मिड-साइज एसयूवी होगी। एमजी मोटर्स और बाउजुन दोनों ही चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी एस.ए.आई.सी. के स्वामित्व वाली कंपनी है। हेक्टर के अलावा कंपनी भारत में 2020 तक दो अन्य एसयूवी भी उतारेगी। एमजी की दूसरी कार एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, इसे अप्रैल 2020 और तीसरी एसयूवी को सितंबर 2020 तक लॉन्च किया जाएगा। अब नजर डालते हैं इस कार की कुछ खूबियों पर।

कार की खूबियां जानिए

1-नई एसयूवी हेक्टर बाउजुन 530 की री-बैजिंग वर्ज़न होगी।

2-इस कार में इन-बिल्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी।

3-एमजी एसयूवी में 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन दिया जाएगा।

4-कार सनरूफ, डैशबोर्ड पर ट्रिम्स और लेदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

5-कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से नेविगेशन और ऑनलाइन शॉपिंग भी की जा सकेगी।

6-हेक्टर में पारम्परिक हैडलैंप के स्थान पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट दी जाएगी।

कंपनी ने फ़िलहाल कार के नाम के साथ एक टीज़र वीडियो भी जारी किया है। वीडियो में इसकी डिज़ाइन बाउजुन 530 के जैसी लग रही है। वीडियो से साफ़ है कि हेक्टर में पारम्परिक हैडलैंप के स्थान पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट दी जाएगी।

किससे होगा मुकाबला?

भारत में एमजी हेक्टर की लॉन्चिंग के बाद इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी-500 और हुंडई ट्यूसान जैसे प्रतिबन्धियों से होगा। टाटा की नई हरियर एसयूवी भी इसे टक्कर देगी।

6 बैंकों से करार, ऑटो लोन की मिलेगी सुविधा

एम.जी मोटर्स ने उसने उपभोक्ताओं और डीलरों को ऑटो लोन मुहैया कराने के लिए निजी क्षेत्र के पांच बैंकों के साथ करार किया है। कंपनी ने कहा कि उसने एक्सिस बैंक, आईसीआईसी बैंक, एचडीएफसी बैंक,कोटक महिंद्रा बैंक और येस बैंक के साथ करार किया है। साथ ही देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआ के साथ भी करार किया है। कंपनी के मुताबिक इन करारों से उसके उपभोक्ताओं और डीलरों को वित्तीय मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *