यूथ ही बदल सकते हैं देश का भविष्य! इंडियन यूथ फोरम.

WP_20140119_014आपका टाइम्स:

आज ओखला में इंडियन यूथ फोरम ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया! इस प्रोग्राम में चीफ गेस्ट  जामिया नगर थाने के थाना इंचार्ज पंकज सिंह को यूथ फोरम के अध्यक्ष जियाउल हक ने गुलदस्ता दे कर स्वागत किया! इस मौके पर यूथ फोरम के उपाध्यक्ष इंजी.मोहम्मद आरिफ,जेनरल सेक्रेटरी इंजी.शौकत अली,जॉइंट सेक्रेटरी डाक्टर अज़ीम खान,कोषाध्यक्ष अजहरुद्दीन अंसारी उपस्तिथ थे! इस प्रोग्राम में   छात्रों के बीच डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें जामिया सीनियर सेकंडरी के बच्चे,जामिया इंजीनियरिंग के छात्र,एमाईटी IMG_20140119_172152मुजफ्फरपुर(बिहार) के छात्रों ने भाग लिया! बाद में सभी छात्रों की जियाउल हक ने पुरस्कार दे कर सम्मानित किया!पहला पुरस्कार इमरान अहमद एमाईटी को दिया गया! दूसरा पुरस्कार जामिया सेकेंडरी के छात्र जफर रिजवान और तीसरा पुरस्कार जामिया सेकेंडरी के छात्र सैफ अली आज़म को दिया गया!इस कार्यक्रम में जामिया नगर थाने के थाना इंचार्ज पंकज सिंह, यूथ फोरम के अध्यक्ष जियाउल हक,उपाध्यक्ष इंजी. मुहम्मद आरिफ,जेनरल सेक्रेटरी इंजी. शौकत अली,ज्वाइन सेक्रेटरी डाक्टर अज़ीम खान,कोषाध्यक्ष अजहरुद्दीन अंसारी उपस्थित थे!पंकज कुमार ने कहा ये लड़के बढ़िया कम कर रहे हैं! मैं इनका सहयोग करूंगा! मैं भी ऐसा काम करता हूँ, मैंने इसके लिए जामिया पुलिस स्टेशन में बच्चों के लिए पुस्तकालय शुरू किया हैं, और उन्हें फ्री शिक्षा थाने में दी जाती है!वहां बीएड, एमबीय और एलएलबी की फ्री कोचिंग दी जाती हैं!अध्यक्ष ज़ियायुल हक ने कहा मै ऐसे कामों के लिए मै हमेशा से तैयार रहता हूँ! मै दिल और धन से इस कम में इनलोगों की मदद करूंगा!जेनरल सेक्रेटरी शौकत अली ने कहा हमलोग मिल कर गरीब और बेसहारा बच्चों की मदद करेंगे! उन्हें फ्री कोचिंग और जीवन में कुछ करने का हौसला देंगे!

THE INDIAN YOUTH FORUM:(भारतीय युवा मंच) के उद्देश्य!

युवाओं में राष्टीय,सामुदायिक विकास,सदभाव जैसे मूल्यों का विकास करना तथा उनके प्रचार प्रसार में सहयोग देना!

युवाओं में तकनीकी शिक्षा का प्रचार प्रसार व् प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करना तथा युवा में नेतृत्व के गुण विकसित करना!

युवाओं में श्रम के प्रति आदर की भावना पैदा करना तथा उन्हें स्थानीय स्तर पर आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करना!

युवाओं को राष्टीय विकास और समाज सेवा के कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान करना,जैसे परिवार कल्याण टिकाकरण,महिला शिक्षा,वृक्षा रोपण,सड़क निर्माण,महिला समानता आदि!

सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन में मदद करना जैसे: दहेज़ प्रथा,स्त्री पुरुष असमानता,नशबंदी,बाल विवाह छुआछुत आदि!

अपने अपने एरिया में पर्यावरण सरक्षण पर कार्यक्रम!

युवाओं को उनके स्वयं के लिए विकास के लिय संचालित आर्थिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों से लाभान्वित करना! जैसे स्वरोजगार योजना,कैरियर मेला,प्रदशनी का आयोजन आदि!

जनवरी के आखरी सप्ताह में गरीब बच्चों को फ्री क्रास कोर्स की क्लास देना! (साइंस और कामर्स)!

फरवरी से विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन करना!

फरवरी से पर्सनालिटी डेवेलोप्मेंट प्रोग्राम करना!

मार्च से विभिन्न प्रकार के जॉब के लिए युवाओं को तैयार करना!